1. Home
  2. हिंदी
  3. महाराष्ट्र में अब अनलॉक की तैयारी, 5 चरणों में हटेंगी पाबंदियां, चार जून से खोले जाएंगे 18 जिले
महाराष्ट्र में अब अनलॉक की तैयारी, 5 चरणों में हटेंगी पाबंदियां, चार जून से खोले जाएंगे 18 जिले

महाराष्ट्र में अब अनलॉक की तैयारी, 5 चरणों में हटेंगी पाबंदियां, चार जून से खोले जाएंगे 18 जिले

0

मुंबई, 4 जून। कोरोना महामारी की पहली लहर के बाद दूसरी लहर में भी सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में अब संक्रमण के मामले तेजी से कम हो रहे हैं। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने शुक्रवार, चार जून से चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोलने का फैसला किया है।

वस्तुतः उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य के सभी जिलों को लेवल एक से लेवल पांच के बीच बांटा है। उसी आधार पर लॉकडाउन के नियमों में राहत दी जाएगी। कम पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड वाले कम मरीजों की संख्या वाले ठाणे सहित 18 जिलों में शुक्रवार से अनलॉक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि मायानगरी मुंबई को रियायत के लिए अभी इंतजार करना होगा। वहां अनलॉक पर फैसला 15 जून के बाद लिया जाएगा।

लेवल 1 के तहत आने वाले जिलों में पूर्ण अनलॉक होगा

आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वाडेट्टीवार ने सरकार के निर्णय की जानकारी देते हुए गुरुवार को बताया, ‘ महाराष्ट्र को 5 स्तर पर यानी लेवल 1, 2, 3, 4 और 5 के तहत अनलॉक किया जाएगा। राज्य के कई जिले लेवल 1 के तहत आते हैं, इसलिए वहां सबसे पहले अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इनमें औरंगाबाद, भंडारा, धुले, गडचिरौली, जलगांव, जलगना, नांदेड़, नासिक, परभणी और ठाणे भी शामिल हैं। इन जिलों में सभी गतिविधियां सामान्य रूप से जारी रहेंगी यानी पूर्ण अनलॉक होगा।’

वाडेट्टीवार ने बताया कि जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5%, बेड की उपलब्धता 25% है, उन्हें अनलॉक किया जाएगा। ऐसी जगहों पर थिएटर और मॉल भी खुले रहेंगे। साथ ही निजी और सरकारी कार्यालय भी पूरी क्षमता के साथ खुले रहेंगे। ऐसे स्थानों पर विवाह, अंतिम संस्कार, फिल्म और सीरियल की शूटिंग की भी अनुमति होगी। निजी और सरकारी कार्यालय तथा थिएटर पूरी क्षमता के साथ खुले रहेंगे.

मुंबई अभी लेवल 2 पर है, लोकल ट्रेनें बंद नहीं की जाएंगी

उन्होंने बताया, ‘मुंबई चूंकि लेवल 2 पर है, इसलिए लोकल ट्रेनों को आम जनता के लिए बंद नहीं किया जाएगा। हालांकि अगर साप्ताहिक समीक्षा में पॉजिटिविटी रेट में सुधार होता है, तो हम निश्चित रूप अनलॉक के बारे से सोचेंगे। मुंबई के अलावा अमरावती, हिंगोली और नंदुरबार जिले भी लेवल 2 पर हैं।’

राज्य में अब भी लगभग 2 लाख सक्रिय मामले

इस बीच संक्रमण के लगातार कम हो रहे मामलों के बावजूद महाराष्ट्र में अब भी लगभग दो लाख एक्टिव केस हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार को पूर्वाह्न जारी बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में संक्रमण के कुल 15,169 केस दर्ज किए गए तो 29,270 लोग स्वस्थ घोषित किए गए। इस दौरान 553 लोगों की मौत हुई। बुधवार तक राज्य में कुल 2,18,44 एक्टिव केस थे।

LEAVE YOUR COMMENT