Nationalहिंदी

अब जानवरों में भी कोरोना के लक्षण, हैदराबाद के चिड़ियाघर में 8 शेर पॉजिटिव

 

हैदराबाद, 4 मई। कोरोना महामारी की मार झेल रहे भारत में पहली बार जानवरों में भी संक्रमण के लक्षण दिखाई दिए हैं। इस प्रकार का पहला मामला हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क (एनजेडपी) में सामने आया है, जहां एक साथ आठ शेरों को पॉजिटिव पाए जाने के बाद आइसोलेट कर दिया गया है।

चिड़ियाघर के अधिकारियों ने बताया कि आरटी पीसीआर टेस्ट कराने पर पता चला कि ये सभी शेर कोरोना वायरस के पुराने वैरिएंट से संक्रमित हैं. इऩमें चार नर व चार मादा हैं। देखा जाए तो इंसानों द्वारा जानवरों में कोरोना संक्रमण फैलने का यह पहला केस है।

अधिकारियों के अनुसार गत बीते दिनों इन शेरों के स्वैब जांच के लिए सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) में भेजे गए थे. शेरों के सैम्पल उन्हें बेहोशी करने के बाद लिए गए. इन सभी शेरों को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। वे ज्यादा छींकने के अलावा हांफ भी रहे थे।

फिलहाल सीसीएमबी की जांच में पता चला है कि इन संक्रमित शेरों में चिंतित करने वाला कोई लक्षण नहीं है। इन्हें खाने-पीने में कोई दिक्कत नहीं है। इनकी दवाएं चल रही हैं और वे सामान्य व्यवहार कर रहे हैं। चिड़ियाघर के कर्मचारियों के लिए भी कुछ दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिनका पालन करने के लिए उनसे कहा गया है।

सीसीएमबी के निदेशक डॉ. राकेश मिश्र ने बताया, ‘सभी शेर काफी तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं। वे आराम से खाना खा रहे हैं। हमने चिड़ियाघर के कर्मचारियों को बता दिया है कि उन्हें संक्रमित शेरों का किस तरह ख्याल रखना है।’

गौरतलब है कि पर्यावरण, जंगल और जलवायु मंत्रालय ने गत एक मई को ही देश के सभी चिड़ियाघरों, पार्क और सेंचुरी को बंद करने का निर्देश जारी कर दिया है। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने भी हैदराबाद के एनजेडपी को दिशानिर्देश भेजे हैं। फिलहाल चिड़ियाघर को आमजन के लिए बंद कर दिया गया है।