Site icon Revoi.in

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : कोहली सहित 3 भारतीय बल्लेबाज टॉप 10 में, स्मिथ ने विलियम्सन से शीर्ष स्थान छीना

Social Share

दुबई, 16 जून। साउथैम्पन में 18 जून से प्रस्तावित आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में एक-दूसरे से मुकाबले की तैयारी कर रहे भारत व न्यूजीलैंड के कप्तानों – विराट कोहली और केन विलियम्सन के लिए बुधवार को जारी नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग मिश्रित अनुभूति प्रदान करने वाली रही। इनमें कोहली जहां बल्लेबाजी सूची में एक पायदान की छलांग के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए वहीं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने केन को हटाकर फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

ऋषभ व रोहित संयुक्त रूप से छठे स्थान पर बरकरार

बल्लेबाजी रैकिंग में कोहली (814 रेटिंग अंक) सहित तीन भारतीय टॉप 10 में बरकरार हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (747 अंक) और स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (747 अंक) मौजूद हैं, जिन्होंने अपना संयुक्त छठा स्थान बरकरार रखा है।

बॉक्सिंग डे टेस्ट के बाद पहली बार शिखर पर पहुंचे स्मिथ

वहीं स्मिथ (891 अंक) ने पिछले वर्ष बॉक्सिंग डे टेस्ट के बाद पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया। विलियम्सन (886 अंक) चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेले थे, जिससे वह स्मिथ से पांच रेटिंग अंक खिसक गए। ऑस्ट्रेलिया के ही बल्लेबाज मार्नस लैबुसाने (878) तीसरे स्थान पर कायम हैं।

आईसीसी की इस रैंकिंग का मतलब है कि स्मिथ दुनियाभर में खेले गए कुल 167 टेस्ट मैचों में शीर्ष पर रहे हैं और वह अब सिर्फ गुजरे जमाने को दो महान कैरेबियाई बल्लेबाजों – गैरी सोबर्स (189 मैच) और विव रिचर्ड्स (179 मैच) से पीछे हैं।

इस रैंकिंग अपडेट में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया पहला टेस्ट भी शामिल है, जिसके बाद क्विंटन डि कॉक इससे चेतेश्वर पुजारा के साथ बल्लेबाजी सूची में संयुक्त 12वें स्थान पर पहुंच गए।

गेंदबाजी रैंकिंग के शीर्ष 10 में अश्विन इकलौते भारतीय

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सीनियर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (850 अंक) ऑस्ट्रेलियाई पेसर पैट कमिंस (908 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर कायम हैं। वह शीर्ष 10 गेंदबाजों में एकमात्र भारतीय भी हैं। शीर्ष पांच में शामिल तीन अन्य गेंदबाज न्यूजीलैंड के टिम साउदी (830), ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड (816) और कीवी नीन वेगेनर (815) शामिल हैं।

हरफनमौला खिलाड़ियों में जडेजा दूसरे व अश्विन चौथे स्थान पर

ऑलराउंडर खिलाड़ियों की रैंकिंग में वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर 412 रेटिंग अंक से शीर्ष पर बरकरार हैं। भारत के रवींद्र जडेजा (386 अंक) और अश्विन (353 अंक) क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर हैं। अंग्रेज हरफनमौला बेन स्टोक्स (377 अंक) तीसरे और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (338 अंक) पांचवें स्थान पर हैं।
अन्य खिलाड़ियों की बात करें तो न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हैनरी अपने करिअर के सर्वश्रेष्ठ 307 अंक और 64वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि उन्हीं के देशवासी वामहस्त स्पिनर एजाज पटेल ने भी करिअर में पहली बार सर्वाधिक 323 अंक जुटाए हैं। न्यूजीलैंड के ही सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने अपना अच्छा फॉर्म जारी रखा, जिससे वह संयुक्त 61वें स्थान पर हैं।