Nationalहिंदी

कोरोना का खतरा बढ़ने से आईपीएल 2021 भी स्थगित, ऋद्धिमान सहित तीन टीमों के कुछ सदस्य संक्रमित

 

नई दिल्ली, 4 मई। कुछ फ्रेंचाइजी टीमों के बीच कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों का यह नतीजा हुआ कि आयोजकों ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 14वां संस्करण बीच में ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया।

आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने यह घोषणा की। उन्होंने बताया कि बॉयो बबल के भीतर कोरोना संक्रमण के कई मामले सामने आने के बाद विश्व की सर्वाधिक लोकप्रिय टी20 लीग को स्थगित करना पड़ा।

आईपीएल ने एक मीडिया बयान में कहा कि यह निर्णय सर्वसम्मति से टूर्नामेंट की संचालन परिषद द्वारा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के शीर्ष अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद लिया गया। बयान में कहा गया, ‘बीसीसीआई, आईपीएल के आयोजन में शामिल खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और अन्य प्रतिभागियों की सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं करना चाहता। यह निर्णय सभी हितधारकों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और भलाई को ध्यान में रखते हुए लिया गया।’

बयान में आगे कहा गया, ‘यह मुश्किल समय है, विशेष रूप से भारत में, और जब हमने कुछ सकारात्मकता और उल्लास लाने की कोशिश की। हालांकि, यह जरूरी है कि टूर्नामेंट अब निलंबित हो जाए और हर कोई इन कठिन क्षणों में अपने परिवार और प्रियजनों के पास वापस चला जाए।’

 

आईपीएल के बयान में यह भी कहा गया कि बीसीसीआई, आईपीएल 2021 के सभी प्रतिभागियों की सुरक्षित व सुगम वापसी की व्यवस्था करने के लिए यथासंभव सब कुछ करेगा।’

गौरतलब है कि सबसे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के दो खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर कोविड पॉजिटिव पाए गए. यही वजह थी कि सोमवार की रात यहां रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (ऑरसीबी) और केकेआर के बीच प्रस्तावित मैच स्थगित कर दिया गया था।

उधर दिल्ली में मौजूद चेन्नई सुपर किंग्स खेमे से भी चिंताजनक खबर आई, जब फ्रेंचाइजी दल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के. विश्वनाथन, गेंदबाजी कोच के. बालाजी और बस क्लीनर को कोविड पॉजिटिव पाया गया है। चेन्नई सुपर किंग्स का पांच मई को दिल्ली कैपिटल्स के साथ मुकाबला होना था।

ऋद्धिमान साह संक्रमित होने वाले तीसरे खिलाड़ी बने

इस बीच सनराइजर्स हैदराबाद कोविड संक्रमण का शिकार होने वाली तीसरी फ्रेंचाइजी बन गई, जब मंगलवार की सुबह विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा की रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाई गई। वह टीम के अन्य सदस्यों से पहले ही अलग रह रहे थे। साथ ही उन्होंने लगातार बुखार सहित अन्य लक्षणों की सूचना दी थी। सनराइजर्स का मंगलवार को ही दिल्ली में मुंबई इंडियंस से मैच होना था।

यह टूर्नामेंट बीसीसीआई के उस बयान के एक हफ्ते बाद स्थगित किया गया, जब उसने सभी हितधारकों और आठ टीमों को यह आश्वस्त किया था कि आईपीएल का ‘बॉयो बबल’ बहुत सुरक्षित है। वह नोट BCCI के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेमांग अमीन ने भेजा था, जिन्होंने खिलाड़ियों को बताया था कि वे 2021 की आईपीएल सिर्फ जीतने के लिए नहीं बल्कि उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण… ‘मानवता के लिए’ खेल रहे हैं।

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने गत सात मार्च को आईपीएल का शेड्यूल जारी किया था, जिसमें छह शहरों में नौ अप्रैल से 30 मई के बीच फाइनल सहित कुल 60 मैच आयोजित किए जाने थे। टूर्नामेंट के लिए छह शहरों का चयन किया गया था। योजना इस प्रकार बनाई गई थी कि जिसमें छह स्थानों में से दो का उपयोग किसी भी समय किया जाता था।

पहला चरण चेन्नई व मुंबई में हुआ जबकि दूसरे चरण के मुकाबले इस समय अहमदाबाद व दिल्ली में खेले जा रहे थे. तीसरा चरण बेंगलुरू व कोलकाता में अगले सप्ताह होने वाला था जबकि अहमदाबाद के लिए प्लेऑफ और फाइनल निर्धारित था। फिलहाल कोरोना का साया पड़ने के बाद 29 मैचों तक ही यह लोकप्रिय लीग बढ़ सकी और इसका निराशाजनक समापन करना पड़ा।

Related posts
EnglishNational

Tautkae Impact: 80 Persons on Barge P305 Still Missing

NEW DELHI, May 18: At least 80 persons on board barge P305 are still reported missing late on Tuesday evening after the…
EnglishHealthCareNational

Vaccine Trial for Children to Begin in 10-12 Days: Govt

NEW DELHI, May 18: Dr VK Paul, member (health) of Niti Aayog, said on Tuesday that Bharat Biotech is set to begin…
EnglishNational

Judge Recuses Himself from Hearing Param Bir Singh Case

NEW DELHI, May 18: Supreme Court judge Justice B.R. Gavai, one of the two judges on the Vacation Bench scheduled to hear…

Leave a Reply